बाजार की सबसे बड़ी समस्या ग्राहक को अपने प्रोडक्ट, व्यवसाय या दूकान तक लाना और उससे से बड़ी समस्या उन ग्राहकों को बनाये रखना… तो आज इस आर्टिकल में कई ऐसे मारवाड़ी ट्रिक सीखेंगे जो आपके व्यापार, बिजनेस या दुकानदारी को काफी ज्यादा बढ़ाने में मददगार साबित होगा Tips to Grow Business
अपने ग्राहक को जानो
कोई भी बिजनेसमैन, व्यापारी या दुकानदार अपने ग्राहक को आकर्षित तब करेगा, जब पहले उसे यह पता होगा की वह ग्राहक है या नहीं. मतलब… मतलब यह की ग्राहक को जानना बहुत जरूरी है किसी भी व्यापार की यह है पहली शर्त भी है, ग्राहक को बिना पहचाने व्यापारी अपने व्यापार में सफल नहीं हो सकता और भारतीय बाजारों में अधिकतर व्यापारियों के असफल होने का मोटा माटी कारण भी यही होता है
अपने ग्राहकों को कैसे पहचाने
किसी भी व्यापार को शुरू करने या फिर चल रहे हैं व्यापार को और बढ़ाने के लिए सबसे पहले जरूरी है की अपने ग्राहकों की पहचान की जाए… यहां ग्राहक को पहचाने का मतलब है कि आप जो व्यापार कर रहे हैं उन वस्तुओं की या उन सेवाओं की जरूरत किन लोगों को है
हालांकि ग्राहकों को जानना और फिर उन लोगों को अपने व्यापार से जोड़ना काफी मुश्किल काम है पर अगर एक व्यापारी अपने ग्राहकों की पहचान सूची बनाने या अपनी वस्तुओं की जानकारी उन तक पहुंचाने में सफल हो जाता है तो उसे एक सफल व्यापारी माना जाता है
ग्राहकों को पहचानने के तरीके
यहां कुछ ऐसे ही बिंदुओं की बात करेंगे जिनसे आप अपने ग्राहकों को जान सकते हैं या फिर अपने व्यापार के साथ जोड़ सकते हैं
- विश्लेषण – किसी भी व्यापार के लिए विश्लेषण सबसे जरूरी बिंदु माना जाता है व्यापारी को चाहिए कि वह अपने आप पर, अपने व्यापार पर, अपने प्रोडक्टों पर और अपने ग्राहकों पर विश्लेषण जरूर करें, विश्लेषण से ही एक व्यापारी पहचान पाता है कि उसके ग्राहक कौन है और कौन नहीं… क्योंकि वैसे तो हर एक व्यक्ति ग्राहक होता है लेकिन यह जरूरी तो नहीं कि वह हर एक व्यापारी का ग्राहक हो, इसलिए विश्लेषण से एक व्यापारी अपने ग्राहकों की पहचान कर सकता है
- अनुसंधान – जैसा कि इस बात को हर कोई व्यक्ति जानता है कि ग्राहक हमेशा उच्च क्वालिटी के प्रोडक्ट पसंद करते हैं लेकिन व्यापारिक के लिए यह पहचान कर पाना मुश्किल होता है कि उसके प्रोडक्ट की क्वालिटी कैसी है इसलिए अपने प्रोडक्टों की क्वालिटी में सुधार करने व अपने ग्राहकों के विचारों को समझने के लिए अनुसंधान करना बहुत जरूरी है अगर कोई ग्राहक इस अनुसंधान में भाग लेता है या अपनी रुचि दिखाती है तो व्यापारी उन ग्राहकों कोअपनी लिस्ट में जोड़ सकते हैं
- संपर्क सूची का उपयोग – व्यापारी या बिजनेसमैन को संग्रह सूची या डेटाबेस का उपयोग करना चाहिए, और ग्राहकों की सामान्य जानकारी जैसे उसका नाम पता संपर्क जानकारी खरीदारी का इतिहास आदि को नोट करके रखना चाहिए, साथ हीसमय-समय पर इस डेटाबेस के जरिए ग्राहकों से कांटेक्ट करते रहना चाहिए
- बाजार अनुसंधान– बाजार अनुसंधान बहुत जरूरी होता है व्यापारी को इससे दो फायदे होते हैं एक तो बाजार में मौजूद प्रतिद्वंदी का पता चल जाता है, प्रोडक्ट या सेवा की गुणवत्ता का पता चलता है साथ ही इसमें रुचि दिखाने वाले ग्राहकों को व्यापारी अपनी सूची में भी जोड़ सकता है
- लॉयल्टी प्रोग्राम्स- ग्राहकों को पहचानने में लॉटरी प्रोग्राम काफी कारगर साबित होते हैं इसलिए एक व्यापारी के लिए जरूरी होता है कि वह अपने ग्राहकों के लिए लाभदायक लॉयल्टी प्रोग्राम जरूर करें, जिससे वह आपके उत्पादों या सेवाओं के साथ जुड़ने के लिए प्रोत्साहित हो
- सोशल मीडिया – वर्तमान में किसी भी व्यापारी या किसी भी व्यापार के लिएअपने ग्राहकों को पहचाना हो या उन ग्राहकों को अपने व्यापार से जोड़ना हो या फिरअपने प्रोडक्ट के बारे में ग्राहकों के सुझाव लेने हो इन सब के लिए सोशल मीडिया सबसे बेहतरीन ऑप्शन है यह कम खर्चे में अच्छा आउटपुट देता है
- पर्यावरण अध्ययन- अपने ग्राहकों को पहचान के लिए सबसे पहले पर्यावरण अध्ययन जरूरी होता है एक व्यापारी को चाहिए कि अपने आसपास के क्षेत्र वहां के लोगों और लोगों की जरूरतो पर अध्ययन जरूर करें यह काफी चीजों को आसान कर देता है और ग्राहकों के साथ संबंध स्थापित करने में आसानी होती हैखरीदारी इतिहास – आप अपने ग्राहकों के पिछला इतिहास को समय-समय पर ट्रैक करते रहेऔर उन ग्राहकों की पसंदों और रुचियां को समझे अगर आपको लगे की इन ग्राहकों को हमारे प्रोडक्ट अच्छे लगे या फिर हमारे प्रोडक्टों में रुचि थी या रुचि है … तो उनसे एक बार फिर से संपर्क जरूर करें
ग्राहक को आकर्षित कैसे करें
उत्पाद या सेवाओं की गुणवत्ता
उत्पादन हो या फिर सेवा उसकी गुणवत्ता किसी भी व्यापार के लिए उस व्यापार की रीड की हड्डी माना जाता है क्योंकि ग्राहक हमेशा उच्च गुणवत्ता की चीज या वस्तुएं पसंद करते हैं इसलिए व्यापारी को चाहिए किवह सबसे पहले अपने उत्पादों या सेवाओं की गुणवत्ता सुनिश्चित करें यह आपके व्यापार की ब्रांडिंग को बढ़ावा देगा और ग्राहक को भी आकर्षित करेगा
विशेष ऑफर या छूट
भारतीय बाजार छुट्ट या ऑफर के आदि सी हो गए हैं इसलिए ग्राहकों को अपने व्यापार की ओर आकर्षित करने के लिए एक अच्छा तरीका है अपने प्रोडक्ट की दरों पर कुछ छूट देना यह तरीका ग्राहकों को आपके ब्रांड की ओर खींच कर लायेगा
सोशल मीडिया का उपयोग
सोशल मीडिया वर्तमान में व्यक्तिगत लाइफ से लेकर व्यवसाय तक के लिए कम्युनिकेशन का एक प्रभावी प्लेटफॉर्म बन गया है, पहले ग्राहक किसी प्रोडक्ट की जानकारी प्राप्त करने के लिए पारंपरिक मीडिया पर निर्भर थे लेकिन अब उसकी जगह सोशल मीडिया निभा रहा है. सोशल मीडिया के माध्यम से एक व्यापारी सीधे अपने ग्राहकों से जुड़ सकते हैं व अपने उत्पादों व सेवाओं की जानकारी साँझा कर सकते हैं यह ग्राहकों के लिए एक मजबूत संबंध बनाने में मदद करता है और सोशल मीडिया की वजह से ग्राहक व्यापार की ओर आकर्षित होते हैं
ग्राहक सेवा में सुधार
अगर ग्राहक आपकी सेवाओं से संतुष्ट है तो वो ना केवल दोबाराआपका प्रोडक्ट खरीदेंगे बल्कि दूसरों को भी आपकी सिफारिश करेंगे. इसलिए ग्राहक सेवा में सुधार करना काफी जरूरी होता हैऔर यह प्रक्रिया सतत रूप से जारी रहनी चाहिए, चाहे आपकी सेवाएं कितनी ही अच्छी क्यों ना हो… उनमें हमेशा कुछ ना कुछ सुधार और नया करने की कोशिश करते रहें
सुझाव लेना
किसी भी व्यापार को निरंतर आगे बढ़ाने के लिए जरूरी होता है कि व्यापारी अपने ग्राहकों से अपने प्रोडक्ट या सेवाओं का सुझाव या फीडबैक लेते रहे. साथ ही ग्राहकों से मिले सुझावों पर कार्यवाही भी करें. इससे व्यापारी और ग्राहक के बीच वफादारी बढ़ती है और इससे ग्राहक उस व्यापारी या व्यापार के प्रति आकर्षित होते हैं
यहां कुछ ऐसे सुझावों पर फोक्स किया गया है जिनको ध्यान में रखकर एक व्यापारी अपने ग्राहकों को अपने प्रोडक्ट या सेवाओं के प्रति आकर्षित कर सकता है हालांकि यह सुझाव ही सब कुछ नहीं है इनके अलावा भी व्यापारी अपने दैनिक व्यापारिक गतिविधियों को ध्यान में रखकर कुछ बिंदुओं पर सुधार या विचार कर सकते हैं ताकि ग्राहक उनके प्रोडक्ट के प्रति आकर्षित हो
Tips to Grow Business
- बाजार की स्थिति पर लगातार नजर रखे
- ग्राहक सेवा को प्रार्थमिकता दे
- निश्चित लक्ष्य निर्धारित करे
- अपनी टीम का विस्तार करे
- व्यापार संचालन में सुधार करते रहे
- थोक खरीद में छूट जरुर रखे
- ऑनलाइन प्रचार करते रहे
ग्राहक को कैसे समझे
ग्राहक को समझने के लिए एक क्यापारी को कई बिन्दुओ पर एक साथ काम करना चाहिए…
- ग्राहक को सुनें: सबसे पहले ग्राहक की बात सुनें। उनकी ज़रूरतों, समस्याओं और अपेक्षाओं को समझें। इससे आपको उनकी परेशानियों को समझने और उन्हें उपयुक्त समाधान प्रदान करने में मदद मिलेगी।
- आम सहमति पाएँ: अपने दृष्टिकोण से, ग्राहक के साथ आम सहमति पाएँ। उनकी ज़रूरतों और अपने प्रस्तावों के बीच समझौता करने की कोशिश करें।
- विकल्प पेश करें: ग्राहक को विभिन्न विकल्प पेश करें और उनकी पसंद और ज़रूरतों के अनुसार सही समाधान उपलब्ध कराए।
- समझौता: आपको ग्राहक के साथ समझौता करना होगा और दोनों पक्षों की संतुष्टि स्थापित करनी होगी। इसमें उनकी ज़रूरतों के लिए समय, कीमत या अन्य मानदंडों पर बातचीत करना शामिल हो सकता है।
- संबंध बनाए रखें: अंत में ग्राहक के साथ अच्छे संबंध बनाए रखने की कोशिश करें। संबंध बनाए रखने से वे आपके व्यवसाय में वापस आने के लिए प्रेरित होंगे और उनकी संतुष्टि बढ़ेगी।
Tips to Grow Business FAQ
Tips to Grow Business / ग्राहक को आकर्षित कैसे करें से समबंधित सभी प्रकार की जानकारी को यहाँ इस आर्टिकल में कवर किया गया है फिर भी कई एसे सवाल जो अक्सर लोगो द्वारा किए जाते है तो आइए इन्हें भी जान लेते है
अपने ग्राहक को कैसे आकर्षित करें
Tips to Grow Business ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए सबसे पहले व्यापारी को अपने उत्पाद या सेवाओं की गुणवत्ता पर ध्यान देना चाहिए, क्योंकि ग्राहकहमेशा उच्च गुणवत्ता वाले प्रोडक्ट को प्राथमिकता देते हैंइसके अलावा भीव्यापारी अपने प्रोडक्ट पर कुछ विशेष छूट देकर भी ग्राहकों को आकर्षित कर सकते हैं
ग्राहक कैसे बनाये
Tips to Grow Business एक व्यापारी को ग्राहक बनाने के लिए सबसे पहले उत्पादों पर विशेष ध्यान देना होगा क्योंकि ग्राहक उच्च गुणवत्ता के प्रोडक्ट से ज्यादा आकर्षित होते हैं और ऐसे प्रोडक्ट मिलने पर ग्राहकों की ना केवल उस व्यापार के प्रति संतुष्टि बढ़ती है बल्कि वह ग्राहक उसे व्यापारी के रेगुलर ग्राहक बन जाते हैं इसके अलावा भी व्यापारी अपने प्रोडक्ट या सेवाओं में गुणवत्ता, ऊपर संवाद और सेवा के माध्यम से नए ग्राहकों को जोड़ सकते हैं
दूकान में बिक्री बढ़ाने के तरीके
दुकान में बिक्री बढ़ाने के लिए उत्पादों की गुणवत्ता और अपनी सेवाओ को सुनिश्चित करना आवश्यक है साथी ग्राहकों को उत्कृष्ट सेवा प्रदान करना भी महत्वपूर्ण है समय-समय पर डिस्काउंट, प्रमोशन ऑफर, सोशल मीडिया और डिजिटल मार्केटिंग का उपयोग करना के साथ साथ दुकान के लेआउट को आकर्षक बनाना ग्राहकों को आकर्षित कर जरुरी है
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