जैसलमेर में घूमने की जगह A to Z | Jaisalmer Mein Ghumane Ki Jagah

जैसलमेर, जिसे “स्वर्ण नगरी” भी कहा जाता है, राजस्थान का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। यह अपने विशाल रेगिस्तानी दृश्यों, ऐतिहासिक किलों और हवेलियों के लिए प्रसिद्ध है।

जैसलमेर राजस्थान का ही नहीं अपितु भारत में एक लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण का केंद्र है। सुनहरी रेत पर पीले बलुआ पत्थर के महलों से सुसज्जित, इस शहर को ‘गोल्डन सिटी’ के नाम से भी जाना जाता है। 1156 में रावल जैसल द्वारा स्थापित, जैसलमेर एक आदिम वाइब को दर्शाता है और राजपूताना के योद्धा और राजाओं की वीरता की कहानियाँ बताता है।

Jaisalmer Mein Ghumane Ki Jagah

थार रेगिस्तान का प्रवेश द्वार जैसलमेर। जो अपनी अतुल्य पीले पत्थर की वास्तुकला के लिए उल्लेखनीय है, जैसलमेर किला, जिसे ‘सोनार किला’ के नाम से भी जाना जाता है। इसी पत्थर से बना है, जैसलमेर दुनिया भर से पर्यटकों की मेजबानी करने के अलावा, यह शहर भारत-पाकिस्तान सीमा पर हमारे देश को मजबूत एवं सुरक्षा प्रदान करता है। SBI Yono क्या है

Jaisalmer Mein Ghumane Ki Jagah

जैसलमेर में घूमने के लिए कुछ बेहद ही अच्छी जगहें हैं। नीचे दी गई सूची में से जैसलमेर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों पर जाकर राजस्थान की विविध संस्कृति का अनुभव किया जा सकता है। यहाँ के मुख्य पर्यटक स्थल इस प्रकार हैं

1.जैसलमेर का किला

सुनहरे रेगिस्तान के बीचों-बीच में बलुआ पत्थर से बना जैसलमेर किला दुनिया के सबसे बड़े किलों में से एक है। सोनार किला या गोल्डन फोर्ट के नाम से मशहूर यह किला अपने शाही शासकों की शान और वीरता को दर्शाता है।

12वीं शताब्दी में भाटी राजपूत शासक राव जैसल द्वारा निर्मित यह जैसलमेर किला एक विशाल पीले बलुआ पत्थर का किला है जिसमें राज महल और कई हवेलियाँ, द्वार और मंदिर हैं। किले के वास्तुशिल्प डिजाइन में नक्काशीदार खिड़कियां, दरवाजे और दीवारें हैं जो भारत की समृद्ध विरासत का सबसे अच्छा उदाहरण है।

यह किला त्रिकुटा पहाड़ियों पर 250 फीट की ऊंचाई पर स्थित है और चारों तरफ 30 फीट ऊंची दीवारों से सुरक्षित है। किले में आसपास के मैदानों पर नज़र रखने के लिए रणनीतिक चौकियाँ थीं, फिर भी इस पर कई बार हमला किया गया। आप इन लुकआउट से जैसलमेर शहर के शानदार नज़ारों का आनंद ले सकते हैं।

जब आप शानदार गलियों से गुज़रते हैं, तो आप राजपूताना जीवनशैली की कल्पना कर सकते हैं और युद्ध के समय से लेकर आज तक जीवन कैसे आगे बढ़ा है। किले के प्रमुख आकर्षणों में राज महल, लक्ष्मीनाथ मंदिर, जैन मंदिर और इसके चार प्रवेश द्वार शामिल हैं।

Jaisalmer Mein Ghumane Ki Jagah

2. सम के धोरे

सम एक गांव, जो जैसलमेर शहर से लगभग 42 किमी दूरी पर स्थित है, यह जैसलमेर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। राजस्थानी लोक ग्रामीण संस्कृति को दर्शाने वाली मिट्टी के संगीत और लोक नृत्य यहां देखे जा सकते हैं। सैम सैंड ड्यून्स की यात्रा का सबसे अच्छा समय जैसलमेर डेजर्ट फेस्टिवल के दौरान है, जो आमतौर पर हर साल फरवरी के महीने में आयोजित किया जाता है।

रेत के टीलों के इस शानदार विस्तार पर रंग-बिरंगे टेंट, रिसॉर्ट और कार्निवल जैसे उत्सव आपका मन मोह लेंगे। अधिकांश पर्यटक मनमोहक सूर्योदय और सूर्यास्त देखने के लिए सम की यात्रा करते हैं।

सुनहरे रेगिस्तान के खूबसूरत नजारों के बीच आप रेगिस्तान की सफारी, टीलों पर चढ़ना, ऊंट की सवारी, कैंपिंग, लोक नृत्य और संगीत का आनंद भी ले सकते हैं। यहा आप सहयात्रियों के साथ नाचते-गाते और रात में आकाश के नीचे तारे देखते हुए रात बिता सकते हैं।

सम, जैसलमेर की यात्रा पर्यटकों को एक अद्वितीय और अविस्मरणीय अनुभव प्रदान करती है, जहाँ वे राजस्थान की असली सुंदरता और सांस्कृतिक धरोहर को नजदीक से देख सकते हैं।

Jaisalmer Mein Ghumane Ki Jagah

3.जैन मंदिर जैसलमेर

जैसलमेर किले में जैन मंदिरों का एक समूह है जो 12वीं और 15वीं शताब्दी के हैं। जैन मंदिरों का यह समूह दिलवाड़ा स्टायल की वास्तुकला का एक बहुत ही अच्छा उदाहरण है जिसमें पीले बलुआ पत्थर का इस्तेमाल किया गया है।

यहाँ के मंदिर विविध जैन तीर्थंकरों को समर्पित हैं। दीवारों पर खुदी हुई जानवरों और मानव आकृतियों के विस्तृत स्थापत्य कार्य, अमल से ढका एक गुम्बद और कमल के फूलों से भरा एक पानी का बर्तन, इनमें पार्श्वनाथ मंदिर सबसे प्रमुख है। इसके अलावा, जैसलमेर शहर से 16 किमी दूर लोदुरवा में ऋषभनाथ मंदिर और संभवनाथ मंदिर दो अन्य जैन मंदिर हैं

सात तीर्थंकरों (जैन संतों) रिखबदेव, संभवनाथ, चंद्रप्रभु, पारसनाथ, शीतलनाथ, शांतिनाथ और कुंथुनाथ को समर्पित, ये मंदिर सभी आगंतुकों को एक शांत और आध्यात्मिक अनुभव प्रदान करते हैं।

भित्तिचित्रों, लकड़ी की खुदाई और दर्पणों से युक्त उत्तम विवरण आश्चर्यजनक संरचनाओं में सुन्दरता जोड़ता है। मंदिर पुरातात्विक रूप से महत्वपूर्ण हैं और इनमें प्राचीन पांडुलिपियाँ और ग्रंथ हैं जिन्हें ज्ञान भंडार नामक एक छोटे पुस्तकालय में रखा गया है जिसे 1500 ई. में स्थापित किया गया था।

4.कुलधरा गांव

कुलधरा गांव देश के कई रहस्यमयी स्थानों में से एक है। जो जैसलमेर शहर से लगभग 20 किलोमीटर दूर स्थित है यह राजस्थान में घूमने के लिए सबसे भूतिया स्थानों में से एक है।

कुलधरा गांव मूल रूप से उन ब्राह्मणों द्वारा बसाया गया था जो पाली से जैसलमेर क्षेत्र में आकर बसे थे हालाँकि यह गाँव सदियों पहले सुनसान हो गया था, लेकिन यहाँ अक्सर उत्सुक पर्यटक आते रहते हैं। रेगिस्तान के विशाल विस्तार के बीच बसा यह सुनसान गाँव भूतिया माना जाता है और यह गांव 200 से अधिक वर्षों से निर्वासित है।

इस गाँव से जुड़ी किंवदंतियों और इसकी अद्भुत सुंदरता को संरक्षित करने के लिए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा इसे एक विरासत स्थल के रूप में बनाए रखा गया है। पड़ोसी गाँवों के स्थानीय लोग बताते हैं कि यह एक समृद्ध गाँव था, जहाँ पालीवाल ब्राह्मण रहते थे।

यह समुदाय का सबसे बड़ा गांव था जिसमें 84 गांव शामिल थे लेकिन 19वीं शताब्दी की शुरुआत में कुलधरा और आसपास के 83 गांवों के सभी लोग अंधेरे में गायब हो गए। कारणों का अभी भी पता लगाया जा रहा है लेकिन कहा जाता है कि गांव शापित था और इसलिए इसे भारत के प्रेतवाधित गांवों में से एक माना जाता है। रहस्यमयी गांव जो एक रात में गायब हो गया

5.पटवों कि हवेली

जैसलमेर शहर में बनी पटवों की हवेली को ब्रोकेड व्यापारियों की हवेली के नाम से भी जान जाता है। अपनी वास्तुकला की चमक के लिए प्रसिद्ध, यह शहर की सबसे बड़ी हवेली है और जैसलमेर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

यह एक संकीर्ण गली में स्थित तथा यह 5 छोटी हवेलियों का एक समूह है जिसमें जटिल कलाकारी से खुदी हुई खिड़कियाँ एवं बालकनियाँ हैं। 1805 के आसपास एक धनी व्यापारी और बैंकर गुमान चंद पटवा द्वारा निर्मित, ये हवेलियाँ लगभग 50 वर्षों में बनकर तैयार हुईं जिन्हें पटवा परिवार के पांच बेटों के लिए बनाया गया था।

पाँच हवेलियाँ, पटवा व्यापारियों और उनके परिवारों का निवास स्थान था, और वहाँ की कलाकृतियाँ और पत्थर की कलाकृतियाँ आगंतुकों को उनकी भव्य जीवन शैली की झलक देती हैं।

बाद में जब उनकी संपत्ति कम होने लगी तो उन्होंने शहर छोड़ दिया और पहली हवेली श्री जीवनलालजी कोठारी को बेच दी और इसका नाम बदलकर कोठारी की पटवा हवेली रख दिया। इस हवेली को भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा शीर्ष तीन में शुमार किया गया है और यह एक प्रतिष्ठित वास्तुशिल्प और ऐतिहासिक स्थल है।

पटवा की हवेली जैसलमेर में घूमने लायक जगहों में से एक है। यह राजस्थान की सबसे बड़ी हवेलियों में से एक है जिसमें बेहतरीन दीवार पेंटिंग, सुंदर झरोखे (बालकनी), मेहराब और प्रवेश द्वार हैं।

6.तनोट माता का मंदिर

तनोट माता मंदिर देवी हिंगलाज माता के अवतार को समर्पित है। स्थानीय लोगों और यहाँ तक कि भारतीय सेना द्वारा भी इस मंदिर को अत्यधिक सम्मान दिया जाता है। तनोट गाँव में स्थित यह जैसलमेर में निश्चित ही घूमने जाने वाले स्थानों में से एक है।

यह जैसलमेर शहर से लगभग 150 किमी दूर स्थित है और 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के लोंगेवाला के युद्ध स्थल के करीब स्थित है। तनोट माता मंदिर अपने दूरस्थ स्थान के कारण राजस्थान में सबसे कम खोजे जाने वाले पर्यटन स्थलों में से एक है।

मंदिर का रखरखाव वर्तमान में भारत के सीमा सुरक्षा बल द्वारा किया जाता है और इसमें 1971 के युद्ध के दौरान पाकिस्तान द्वारा गिराए गए बिना फटे बमों का संग्रह संरक्षित है। तब से मंदिर की देखभाल सीमा सुरक्षा बल द्वारा की जाती है, और बिना फटे बमों को परिसर में सुरक्षित रखा गया है। मंदिर परिसर में भारतीय सेना द्वारा बनाया गया विजय स्तंभ पाकिस्तान पर भारत की जीत का प्रतीक है।

हर साल 16 दिसंबर को मंदिर में एक भव्य कार्यकर्म आयोजित किया जाता है। आप युद्ध से संबंधित प्रदर्शनियों को देखने के लिए पास के संग्रहालय में भी जा सकते हैं। मंदिर की रहस्यमय शक्तियों और तनोट माता के आकर्षण के बारे में कई दिलचस्प कहानियाँ भी हैं।

7.गड़ीसर झील

14वीं शताब्दी में जल संरक्षण के रूप में निर्मित, गड़ीसर झील जैसलमेर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। झील कई मंदिरों से घिरी हुई है, जिनमें से सबसे उल्लेखनीय तिलोन गेट के ऊपर स्थित कृष्ण मंदिर है। सर्दियों के मौसम के दौरान, प्रवासी पक्षी इस क्षेत्र में आते हैं और पक्षियों को देखना जैसलमेर में एक पसंदीदा गतिविधि बन जाती है।

रेगिस्तानी इलाके में पानी की कमी के कारण यह झील पवित्र मानी जाती थी और यह कई मंदिरों से घिरी हुई है। यह अभी भी साल भर बारिश का पानी जमा रखती है और जैसलमेर में घूमने के लिए एक लोकप्रिय स्थान है ।

इसके अलावा, गड़ीसर झील में नाव की सवारी भी की जा सकती है जो रेगिस्तान या जैसलमेर जैसे सूखे इलाके में रोमांचक अनुभूति वाली चीज है। गड़ीसर झील की यात्रा का सबसे अच्छा समय गणगौर महोत्सव के दौरान होता है, जो आमतौर पर मार्च या अप्रैल में आयोजित किया जाता है।

आप गडीसर झील के आसपास कई वॉच टावरों से शुष्क रेगिस्तान के शानदार दृश्यों का आनंद ले सकते हैं। अपने परिवार और प्रियजनों के साथ सुंदर सूर्योदय और सूर्यास्त देखें या शांत दृश्य का आनंद लेते हुए कुछ शांत समय अकेले में भी बिता सकते है।

8.सलीम सिंह की हवेली

17वीं शताब्दी में बनी सलीम सिंह की हवेली, मोर के आकार की चौड़ी मेहराबदार छत के साथ, जैसलमेर में अपनी विशिष्ट वास्तुकला के लिए प्रसिद्ध है। अपनी उत्कृष्ट वास्तुकला के लिए प्रसिद्ध इस हवेली में 38 सुंदर नक्काशीदार बालकनी हैं, जिनमें से प्रत्येक को विशिष्ट रूप से डिजाइन किया गया है।

जैसलमेर राजस्थान के इतिहास का एक अभिन्न अंग रहा है और उस समय की प्रमुख हस्तियों के शानदार महलनुमा आवास, राज्य की विरासत को बढ़ाते हैं। सलीम सिंह की हवेली शहर के मध्य भाग में स्थित है और यह पर्यटकों के आकर्षण का मुख्य केंद्र है सलीम सिंह की हवेली की दीवारों और आंतरिक भाग को शाही चित्रों से सजाया गया है, जो शुद्ध भव्यता का एहसास कराता है।

इस पांच मंजिला हवेली की स्थापत्य सुंदरता देखकर आप मंत्रमुग्ध हो जाएंगे। प्रवेश द्वार पर दो खुदे हुये हाथी हैं और गुंबददार छत मोर के आकार की बनी हुई है। आप हवेली परिसर के अंदर सुंदर मोती महल से गुजरते हुए उस युग के अभिजात और शाही दरबारियों के मनोरंजन दृश्यों की कल्पना कर सकते हैं।

9.व्यास छतरी

ये समाधियां शहर के विद्वान ब्राह्मणों को समर्पित हैं और बड़ा बाग के अन्य समाधियों से ऊंचे बनाए गए हैं, जो शाही परिवार के सदस्यों को समर्पित किये गए थे।

व्यासछतरी रेट के टीलों के बीच राजस्थानी अद्भुत वास्तुकला और विशिष्ट राजस्थानी शैली को दर्शाती है। व्यास छतरी जैसलमेर के उत्तर-पश्चिमी किनारे पर स्थित सुनहरे बलुआ पत्थर के मकबरे का एक हिस्सा है। इसे ऋषि व्यास के सम्मान में बनाया गया था, जिन्होंने महाकाव्य महाभारत के 300,000 श्लोकों की रचना की थी।

सबसे उत्कृष्ट रूप से डिजाइन किए गए गुंबदों और स्तंभों वाली सबसे शानदार छतरी ऋषि व्यास की है। इसे संरचना के उत्तर की ओर सबसे ऊंचे स्थान पर बनाया गया था। यह स्थान ब्राह्मणों और जैसलमेर के शाही परिवार के सदस्यों के लिए श्मशान भूमि थी।

हिंदू महाकाव्य महाभारत को पूरा करने वाले व्यास को समर्पित व्यास छतरी राजस्थान के स्मारकों का एक नमूना है। यह जैसलमेर में सूर्यास्त देखने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक के रूप में भी लोकप्रिय है।

ऊंची छतरियों से आप जैसलमेर का प्रशंसनीय नजारा देख सकते हैं। इस स्थान को सनसेट पॉइंट के नाम से भी जाना जाता है और यह जैसलमेर के सबसे आकर्षक पर्यटक आकर्षणों में से एक है। व्यास छत्री से जैसलमेर शहर का सूर्यास्त का अद्भुत दृश्य दिखाई देता है और यह फ़ोटोग्राफ़र के बीच एक लोकप्रिय स्थान है।

10.बड़ा बाग

अगर आप राजस्थान के जैसलमेर जिले में घूमने जा रहे हैं तो यहां का बड़ा बाग जरूर देखें। बड़ा बाग जैसलमेर का एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है। इसे देखने के लिए देश-विदेश से पर्यटक आते रहते हैं। यह स्थान प्राचीन काल से ही प्रसिद्ध रहा है। यह स्थान एक श्मशान घाट है, जिसे देखने के लिए पर्यटक आते हैं।

यहां पर आपको महाराजाओं और महारानियों की छतरियां देखने को मिलेंगी। ये छतरियां बड़ी संख्या में हैं और यहां की संस्कृति में इनका विशेष महत्व है। लाइनों से बनी इन छतरियों को देखने के लिए ही पर्यटक यहां आते हैं। छतरियों के बगल में एक बड़ा बगीचा भी है |

ये खंडहर राजस्थान के कल्पित अतीत के गवाह हैं और रेगिस्तान में एक बगीचे के पास स्थित हैं। इन स्मारकों का निर्माण 17वीं शताब्दी में शुरू हुआ था | सबसे पहले इसे महाराजा जय सिंह द्वितीय के सम्मान में उनके बेटे ने बनवाया था।

यह कार्य 20वीं शताब्दी तक जारी रहा और कई अन्य इमारतें शाही परिवार के बहादुर सदस्यों को समर्पित की गईं। बड़ा बाग संभवतः उस स्थान पर मौजूद बगीचे पर बनाया गया था, इसलिए इसका नाम बड़ा बाग पड़ा।

इन स्मारकों में प्रत्येक पर निर्माण की तारीख और उस शासक का नाम अंकित है जिसे वे समर्पित हैं, और कुछ पर विस्तृत विवरण भी अंकित है। यह क्षेत्र एक बांध से सटा हुआ है और अपनी अद्भुत सुंदरता के कारण पर्यटकों के बीच लोकप्रिय है।

11.मरुस्थल राष्ट्रिय उद्यान

यह प्राचीन रेगिस्तानी वन्य जीवन सुदूर थार रेगिस्तान के मध्य में स्थित है। यदि आप इस क्षेत्र के पारिस्थितिक तंत्र और वन्य जीवन का पता लगाना चाहते हैं, तो डेजर्ट नेशनल पार्क अर्थात मरुस्थल राष्ट्रीय उद्यान जैसलमेर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है।

इसके अलावा रोमांचकारी जीप सफारी और कैंपिंग डेजर्ट नेशनल पार्क में दर्शनीय स्थलों की यात्रा के आनंद और रोमांच को बढ़ा देती है जो जीवन भर का एक यादगार अनुभव होगा।

शहर से लगभग 40 किमी दूर स्थित, डेजर्ट नेशनल पार्क भारत-पाकिस्तान सीमा पर रेगिस्तानी जानवरों के लिए एक प्राकृतिक आरक्षित क्षेत्र है। करीब 3100 वर्ग किलोमीटर में फैला यह पार्क भारत के सबसे बड़े वन्यजीव अभ्यारण्यों में से एक है।

प्रकृति प्रेमी इस अभ्यारण्य में रेगिस्तानी वनस्पतियों और जीवों के दिलचस्प पारिस्थितिकी तंत्र को देख सकते हैं। राज्य के अन्य हरे-भरे पार्कों के विपरीत, डेजर्ट नेशनल पार्क सूखा है और ऊबड़-खाबड़ चट्टानों और रेत के टीलों से भरा हुआ है।

ऊँट, रेगिस्तानी लोमड़ी, चिकारे, भेड़िये, रेगिस्तानी बिल्लियाँ, हाथी तथा काले हिरण जैसे जानवर अपने प्राकृतिक रेतीले और सूखे आवास में आराम से रहते हैं। कैक्टि और अन्य कांटेदार रेगिस्तानी पौधों के अलावा, कई देशी और प्रवासी पक्षी भी देखे जा सकते हैं।

उम्मीद है SBI Yono kya hai | Yono App Installation | yono app usage | Yono App Advantages का यह आर्टिकल आपकी Yono से सम्बंधित जानकारी के लिए हेल्पफुल साबित हुआ है आपके सुझाव और कमेंट सादर आमंत्रित है इसी प्रकार की जानकारी को वीडियो के रूप में जाने के लिए हमारे युटुब चैनल Click Here का विजिट करें,  शुक्रिया

यह भी जाने 👇👇

👉👉 पैनकार्ड को लिंक क्यों करना चाहती है सरकार | PAN card Link

Jaisalmer Mein Ghumane Ki Jagah FAQ

जैसलमेर में घूमने की जगह कौन कौन सी है ?

जैसलमेर, सैम सैंड ड्यून्स, डेजर्ट नेशनल पार्क, गदिसर लेक, सलीम सिंह की हवेली, पटवों की हवेली, तनोट माता मंदिर, जैन मंदिर

जैसलमेर की फेमस चीज क्या है ?

जैसलमेर शहर का सबसे प्रमुख स्थल जैसलमेर किला है, जिसे सोनार किला (गोल्डन फोर्ट) भी कहा जाता है। यह किला पीले बलुआ पत्थर से बना है, जो सूर्यास्त के समय सुनहरा दिखाई देता है।

जैसलमेर में घूमने कब जाये ?

जैसलमेर घूमने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च के बीच है। इस अवधि के दौरान मौसम काफी सुखद रहता है, जो घूमने और विभिन्न गतिविधियों के लिए उपयुक्त है।

जैसलमेर की प्रसिद्ध मिठाई क्या है ?

जैसलमेर की प्रसिद्ध मिठाई गोटा (Ghotua) है। यह मिठाई विशेष रूप से जैसलमेर और उसके आसपास के क्षेत्रों में लोकप्रिय है। गोटा बेसन (चने के आटे), घी, और शक्कर से बनाई जाती है

जैसलमेर का उपनाम क्या है ?

जैसलमेर को गोल्डन सीटी या सुनहरा शहर भी कहते है |

जैसलमेर घूमने का खर्चा क्या है ?

जैसलमेर घूमने का खर्चा विभिन्न कारकों पर निर्भर करता है, जैसे कि आप कहाँ से यात्रा कर रहे हैं, आपकी यात्रा की अवधि, आपके आवास का प्रकार, भोजन और स्थानीय पर्यटन गतिविधियाँ। जैसलमेर भ्रमण की औसत लागत प्रति व्यक्ति प्रति दिन लगभग 1,031 रुपये है।

जैसलमेर से बॉर्डर कितनी दूर है ?

जैसलमेर से लगभग 140 किलोमीटर दूर बॉर्डर है |

जैसलमेर की खासियत क्या है ?

जैसलमेर जिले का मुख्य शहर है जो अपनी नक्काशीदार हवेलियों, गलियों, प्राचीन जैन मंदिरों, मेलों और त्यौहारों के लिए प्रसिद्ध है। समीपवर्ती गांव सम में रेत के टीले पर्यटन की दृष्टि से विशेष महत्व रखते हैं।

जैसलमेर के किले का दूसरा नाम क्या है ?

जैसलमेर के किले का दूसरा नाम “सोनार किला” (Sonar Quila) है। इसे “गोल्डन फोर्ट” (Golden Fort) के नाम से भी जाना जाता है। यह नाम इस किले को उसकी पीले बलुआ पत्थर से बनी संरचना के कारण दिया गया है, जो सूर्य की रोशनी में सोने की तरह चमकती है।

क्या जैसलमेर में रेगिस्तान है ?

हाँ, जैसलमेर में रेगिस्तान है। जैसलमेर राजस्थान के थार रेगिस्तान (Thar Desert) के बीचोबीच स्थित है। थार रेगिस्तान, जिसे “महान भारतीय रेगिस्तान” भी कहा जाता है, भारत और पाकिस्तान में फैला हुआ है और यह दुनिया के सबसे बड़े रेगिस्तानों में से एक है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!